BPL List- नई बीपीएल सूची डाउनलोड करें, बीपीएल सूची में नाम जांचें

BPL List- नई बीपीएल सूची डाउनलोड करें, बीपीएल सूची में नाम जांचें

BPL List- नई बीपीएल सूची डाउनलोड करें, बीपीएल सूची में नाम जांचें

बीपीएल का मतलब बिजली की रेखा से नीचे होता है, यानी जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश की जनसंख्या हर साल बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों के अनुसार देश में जनसंख्या को विभिन्न श्रेणियों में बांटा गया है। उनमें से एक बीपीएल है। बीपीएल की सूची देश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति और पारिवारिक स्थिति के आधार पर तैयार की जाती है। केंद्र सरकार की ओर से यह पूरी लिस्ट ऑनलाइन जारी की गई है। जो कोई भी इस लिस्ट के तहत अपना नाम देखना चाहता है वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकता है. ऑनलाइन नाम चेक करने की पूरी प्रक्रिया इस लेख में नीचे बताई गई है। इसके अलावा देश का कोई भी नागरिक केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन चलाई जा रही योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), पीएम उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई), पीएम सहज बिजली घर योजना (सौभया) का लाभ उठा सकता है, इसके अलावा कोई भी अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ ऑनलाइन उठाया जा सकता है।

नई बीपीएल सूची 2022 क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि सभी लोग इस साल की शुरुआत में नई बीपीएल सूची का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार हर साल नई बीपीएल सूची जारी करती है। यह सूची जारी करने के लिए सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य की बीपीएल सूची केंद्र सरकार को भेजती हैं। बीपीएल सूची के लिए लोगों का चयन हर साल इसी तरह की प्रक्रिया के जरिए किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति या उसका परिवार केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आता है या उनका नाम इस सूची में है, तो राज्य सरकार और केंद्र सरकार उस व्यक्ति या उसके परिवार को सामाजिक कल्याण योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करती है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे आता है, उस परिवार को बीपीएल श्रेणी में रखा जाता है। अब यदि केंद्र सरकार सरकारी योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के परिवारों को कोई लाभ प्रदान करती है, तो उनके डेटा या उन परिवारों का चयन SECC 2011 की सूची को देखकर किया जाता है। कोई भी परिवार जो अपना नाम बीपीएल सूची में देखना चाहता है, तो उन परिवारों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा बीपीएल सूची को ऑनलाइन प्रदर्शित करने के लिए एक पोर्टल भी जारी किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपने परिवार का नाम बीपीएल सूची में देख सकता है।

Pixamotion Loop Photo Animator App से दीजिए अपने फोटो को मूविंग इफेक्ट

बीपीएल कार्ड क्या है?

जैसा कि हम अपने पाठकों को पहले ही बता चुके हैं कि देश की जनगणना के अनुसार बीपीएल कार्डों की सूची राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा लोगों की आय और परिवार की स्थिति को देखते हुए जारी की जाती है। इस कार्ड के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, सरकारी योजना, सरकारी राशन और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इस बार बीपीएल सूची 2021 को केंद्र सरकार द्वारा एसईसीसी 2011 बीपीएल सूची और जनगणना नई बीपीएल सूची 2022 के अनुसार तैयार किया जा रहा है। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले किसी भी परिवार को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग आरक्षण मिलता है। इस बीपीएल कार्ड के माध्यम से हर परिवार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, हर घर बिजली और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकता है।

नई बीपीएल सूची 2022 का उद्देश्य क्या है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उन लोगों को बीपीएल श्रेणी में रखा जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति और पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं होती है। ऑनलाइन पोर्टल से पहले, इन सभी लोगों को बीपीएल सूची में अपना नाम खोजने या देखने के लिए कई बार सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था। इस समस्या का समाधान केंद्र सरकार द्वारा दिया गया है, जिसके लिए लोग काफी समय बिताते थे, अब लोग अपना समय बचा सकते हैं और घर बैठे बीपीएल सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी एसईसीसी 2011 मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर बीपीएल की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बीपीएल सूची में लाभार्थी के नाम की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है।

बीपीएल सूची 2022 के क्या लाभ हैं?

  • अगर कोई व्यक्ति या उसका पूरा परिवार गरीबी रेखा के नीचे आता है तो उसे सरकार की कई योजनाओं के तहत काफी लाभ मिलेगा।
  • कोई भी व्यक्ति घर बैठे बहुत ही सरल तरीके से इंटरनेट के माध्यम से अपना नाम बीपीएल लिस्ट में चेक कर सकता है
  • यदि किसी व्यक्ति का परिवार या व्यक्ति स्वयं गरीबी रेखा के नीचे आता है या उसका नाम बीपीएल सूची में आता है तो उसे केंद्र सरकार की ओर से काफी अतिरिक्त मदद मिलती है।
  • साथ ही उनके बच्चों को स्कॉलरशिप भी मिलती है और रोजगार भी मिलता है।
  • किसी भी व्यक्ति का परिवार गरीबी रेखा के नीचे आता है और उसका नाम बीपीएल सूची में मिलता है तो उस परिवार
  • को डिपो में सब्सिडी और राशन मिलता है। राशन के अंदर
  • केंद्र सरकार द्वारा व्यक्ति को गेहूं, चावल, दाल, चीनी और कई अन्य चीजें प्रदान की जाती हैं।
  • बीपीएल कार्ड रखने वाले किसी भी परिवार को शिक्षा, सरकारी योजनाओं, चिकित्सा आदि योजनाओं में छूट दी जाती है
  • अगर किसी व्यक्ति या उसके परिवार को गर्व है तो उसे भी बीपीएल धारक होने का काफी फायदा मिलता है।

Driving License के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बीपीएल सूची में नाम जांचने की प्रक्रिया क्या है?

यदि देश का कोई नागरिक बीपीएल सूची में अपना नाम जांचना चाहता है तो नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें और उसका पालन करें। इस योजना के तहत केंद्र सरकार के दो महत्वपूर्ण तरीकों से देश के नागरिकों को बीपीएल सूची में रखा गया है। देश का कोई भी नागरिक दो तरीकों के आधार पर अपना नाम बीपीएल सूची के तहत जांच सकता है।

1.नरेगा योजना में शामिल नामों के आधार पर

कोई भी व्यक्ति जिसे केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मनरेगा के तहत रोजगार प्रदान किया गया हो। क्योंकि मनरेगा योजना के तहत उन लोगों को रोजगार भी मिलता है, चीन की आर्थिक आय और पारिवारिक स्थिति अच्छी नहीं है। या वे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। कोई भी नागरिक नरेगा सूची को देखकर बीपीएल सूची 2021 की जांच कर सकता है। इसके लिए व्यक्ति को नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़कर उसका पालन करना चाहिए।

  • सबसे पहले लाभार्थी को अपना नाम बीपीएल सूची में देखना होगा, फिर उसे SECC 2011 MENREGA (मनरेगा) के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद ही लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेगा।
  • इसके बाद लाभार्थी को अपने सामने एक नीले रंग का फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म के तहत लाभार्थी को अपने राज्य, जिला, तहसील और ग्राम पंचायत की सही जानकारी देनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद लाभार्थी को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद लाभार्थी के सामने एक सूची आ जाएगी। इस सूची के अंदर नाम, लिंग, आयु, श्रेणी, पिता का नाम, कुल सदस्य, वंचित कोड और गिनती के साथ पूरी बीपीएल सूची लाभार्थी को नीचे दिखाई जाएगी।
  • इस लिस्ट में कोई भी व्यक्ति अपना नाम चेक कर सकता है। इस सूची के बिल्कुल अंत में एक प्रिंट विकल्प है, जो इस बीपीएल सूची को प्रिंट करता है।
  • अन्यथा उम्मीदवार इस सूची को किसी अन्य प्रारूप में परिवर्तित करके सहेज या डाउनलोड कर सकते हैं।

2. राज्य द्वारा बीपीएल सूची में नाम कैसे जांचें?

कोई भी व्यक्ति राज्य द्वारा बीपीएल सूची के तहत अपना नाम जांच सकता है। अपना नाम चेक करने के लिए व्यक्ति इनमें से किसी की भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राज्य के अनुसार बीपीएल सूची में अपना नाम देख सकता है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी अपना नाम देख सकता है। हमने नीचे कुछ राज्यों की सूची दी है।

3. कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप के माध्यम से बीपीएल सूची में नाम कैसे जांचेगा?

  • बीपीएल सूची देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया था, लेकिन अब ऑनलाइन पोर्टल के साथ-साथ कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के माध्यम से बीपीएल सूची देख सकता है।
  • इसके लिए सबसे पहले व्यक्ति के पास Android Mobile होना जरूरी है। इसके बाद व्यक्ति को Google Play Store ऐप को ओपन करना होगा।
  • अब व्यक्ति को ऐप सर्च बार में BPL Ration Card List सर्च करनी है।
  • BPL Ration Card List App को ओपन करना है। साथ ही इसे इंस्टॉल भी करना होता है।
  • अब यह ऐप होल्डर के मोबाइल फोन के अंदर सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो गया है। इसके बाद व्यक्ति को इस ऐप को ओपन करना होगा।
  • ऐप ओपन होते ही व्यक्ति को चेक लिस्ट का लिंक दिखाई देगा उस व्यक्ति को उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • व्यक्ति के सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पेज में पूछी गई सभी सही जानकारी भरें। जानकारी भरने के बाद व्यक्ति को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक करने के बाद व्यक्ति के फोन पर बीपीएल धारकों की सूची आ जाएगी। इस सूची के तहत व्यक्ति उनका नाम हो सकता है।

निष्कर्ष:- इस लेख में हमने आपको बीपीएल नई सूची 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। जिसके तहत वे सभी लोग जो गरीबी रेखा के नीचे गिने जाते हैं। वह आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। अगर आपको हमारे लेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो आप हमसे पूछ सकते हैं। ऐसी और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *